पाठ्यक्रम ( ctet syllabus in hindi) की संरचना और सामग्री (पेपर I और पेपर II), In this topic we discuss ctet syllabus in hindi
ctet syllabus in hindi पेपर-1 (कक्षा 1 से 5 तक) प्राथमिक चरण
Subject-1.बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (30प्रश्न)
(A) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे) (15 प्रश्न)
•विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
• बच्चों के विकास के सिद्धांत
• आनुवंशिकता एवं पर्यावरण का प्रभाव
• समाजीकरण प्रक्रियाएँ: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी)
• पियागेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और आलोचनात्मक परिप्रेक्ष्य
• बाल-केन्द्रित एवं प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएँ
• इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
• बहुआयामी बुद्धिमत्ता
• भाषा और विचार
• एक सामाजिक संरचना के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएँ, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास।
• शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, विविधता के आधार पर अंतर को समझना भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि।
• सीखने के लिए मूल्यांकन और सीखने के मूल्यांकन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
• शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उचित प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए
(B) समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना (5 प्रश्न)
• वंचित और वंचित सहित विभिन्न पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
• सीखने की कठिनाइयों, “क्षीणता” आदि वाले बच्चों की आवश्यकताओं को संबोधित करना।
• प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों को संबोधित करना
(C) सीखना और शिक्षाशास्त्र (10 प्रश्न)
• बच्चे कैसे सोचते हैं और सीखते हैं; बच्चे स्कूल में सफलता पाने में कैसे और क्यों “असफल” होते हैं प्रदर्शन।
• शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ.
• बच्चा एक समस्या समाधानकर्ता और एक “वैज्ञानिक अन्वेषक” के रूप में
• बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की “त्रुटियों” को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदम के रूप में समझना।
• अनुभूति एवं भावनाएँ
• प्रेरणा और सीख
• सीखने में योगदान देने वाले कारक-व्यक्तिगत एवं पर्यावरण
Subject-2. भाषा-I (30 प्रश्न)
(A) भाषा बोधगम्य (15 प्रश्न)
• अनदेखे अंशों को पढ़ना- दो अंश एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें समझ, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हों (गद्य अनुच्छेद साहित्यिक, वैज्ञानिक, वर्णनात्मक या विवेचनात्मक हो सकता है)
(B) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र (15 प्रश्न)
• सीखना और अधिग्रहण
• भाषा शिक्षण के सिद्धांत
• सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
• विचारों को मौखिक और लिखित रूप में संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
• विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषा संबंधी कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
• भाषा कौशल
• भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
• शिक्षण-सीखने की सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टी-मीडिया सामग्री, कक्षा का बहुभाषी संसाधन
• उपचारात्मक शिक्षण
Subject-3. भाषा-II (30 प्रश्न)
(A) समझ (15 प्रश्न)
• दो अनदेखे गद्य अंश (विवेचनात्मक या साहित्यिक या कथात्मक या वैज्ञानिक) समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न के साथ
(B) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र (15 प्रश्न)
• सीखना और अधिग्रहण
• भाषा शिक्षण के सिद्धांत
• सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
• मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य; • विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषा संबंधी कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
• भाषा कौशल
• भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना शिक्षण – सीखने की सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टी-मीडिया सामग्री, कक्षा का बहुभाषी संसाधन
• उपचारात्मक शिक्षण
Subject-4. गणित (30 प्रश्न)
(A) सामग्री (15 प्रश्न)
• ज्यामिति
• आकार और स्थानिक समझ
• हमारे चारों ओर ठोस पदार्थ
• संख्याएँ
• जोड़ना और घटाना
• गुणन
• विभाजन
• माप
• वज़न
• समय
• आयतन
• डेटा संधारण
• पैटर्न
• धन
(B) शैक्षणिक मुद्दे (15 प्रश्न)
• गणित की प्रकृति/तार्किक सोच; बच्चों की सोच और तर्क के पैटर्न और अर्थ बनाने और सीखने की रणनीतियों को समझना
• पाठ्यचर्या में गणित का स्थान
• गणित की भाषा
• सामुदायिक गणित
• औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों से मूल्यांकन
• शिक्षण की समस्याएँ
• त्रुटि विश्लेषण और सीखने और सिखाने के संबंधित पहलू
• निदान एवं उपचारात्मक शिक्षण
Subject-5. पर्यावरण अध्ययन (30 प्रश्न)
(A) सामग्री (15 प्रश्न)
i.परिवार और दोस्तों:
रिश्तों
काम और खेल
जानवरों
पौधे
ii. खाना
iii. आश्रय
iv. पानी
v. यात्रा
vi. चीजें जो हम बनाते हैं और करते हैं
(B) शैक्षणिक मुद्दे (15 प्रश्न)
• ईवीएस की अवधारणा और दायरा
• ईवीएस का महत्व, एकीकृत ईवीएस
• पर्यावरण अध्ययन एवं पर्यावरण शिक्षा
• सीखने के सिद्धांत
• विज्ञान और सामाजिक विज्ञान का दायरा और संबंध
• अवधारणाओं को प्रस्तुत करने के दृष्टिकोण
• गतिविधियाँ
• प्रयोग/व्यावहारिक कार्य
• बहस
• सीसीई
• शिक्षण सामग्री/सहायक सामग्री
• समस्या
ctet syllabus in hindi पेपर-2 (कक्षा 6 से 8 तक) द्वितीय चरण
Subject-1. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (30 प्रश्न)
(A) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे) (15 प्रश्न)
• विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
• बच्चों के विकास के सिद्धांत
• आनुवंशिकता एवं पर्यावरण का प्रभाव
• समाजीकरण प्रक्रियाएँ: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी)
• पियागेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और आलोचनात्मक परिप्रेक्ष्य
• बाल-केन्द्रित एवं प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएँ
• इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
• बहुआयामी बुद्धिमत्ता
• भाषा और विचार
• एक सामाजिक संरचना के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएँ, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
• शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, विविधता के आधार पर अंतर को समझना भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि।
• सीखने के लिए मूल्यांकन और सीखने के मूल्यांकन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
• शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उचित प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।
(B) समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना (5 प्रश्न)
• सुविधावंचित और अभावग्रस्त सहित विभिन्न पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
• सीखने की कठिनाइयों, “नुकसान” आदि वाले बच्चों की जरूरतों को संबोधित करना।
• प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों को संबोधित करना
(C) सीखना और शिक्षाशास्त्र (10 प्रश्न)
• बच्चे कैसे सोचते हैं और सीखते हैं; बच्चे स्कूल में सफलता पाने में कैसे और क्यों असफल होते हैं प्रदर्शन।
• शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ.
• बच्चा एक समस्या के रूप में समाधान करता है और एक “वैज्ञानिक अन्वेषक” बनता है।
• बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की “त्रुटियों” को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदम के रूप में समझना।
• अनुभूति एवं भावनाएँ
• प्रेरणा और सीख
• सीखने में योगदान देने वाले कारक-व्यक्तिगत और पर्यावरण
Subject-2. भाषा-I (30 प्रश्न)
(A) भाषा समझ (15 प्रश्न)
अनदेखे अंशों को पढ़ना- दो अनुच्छेद एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें समझ, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हों (गद्य अनुच्छेद साहित्यिक, वैज्ञानिक, वर्णनात्मक या विवेचनात्मक हो सकता है)
(B) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र (15 प्रश्न)
• सीखना और अधिग्रहण
• भाषा शिक्षण के सिद्धांत
• सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा के कार्य और बच्चे इसका उपयोग कैसे करते हैं
• आईटी एक उपकरण के रूप में
• विचारों को मौखिक और लिखित रूप में संप्रेषित करने के लिए किसी भाषा को सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य;
• विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषा संबंधी कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
• भाषा कौशल
• भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
• शिक्षण-सीखने की सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टी-मीडिया सामग्री, कक्षा का बहुभाषी संसाधन
• उपचारात्मक शिक्षण
Subject-3. भाषा-II (30 प्रश्न)
(A) समझ (15 प्रश्न)
• दो अनदेखे गद्य अंश (विवेचनात्मक या साहित्यिक या कथात्मक या वैज्ञानिक) समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न के साथ
(B) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र (15 प्रश्न)
• सीखना और अधिग्रहण
• भाषा शिक्षण के सिद्धांत
• सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा के कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
• मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए किसी भाषा को सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
• विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषा संबंधी कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
• भाषा कौशल
• भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा का बहुभाषी संसाधन
• उपचारात्मक शिक्षण
Subject-4 and 5. गणित और विज्ञान (For Science Stream) (60 प्रश्न)
(i) गणित (30 प्रश्न)
(A) सामग्री (20 प्रश्न)
संख्या प्रणाली
• हमारी संख्याएँ जानना
• संख्याओं के साथ खेलना
• पूर्ण संख्याएं
• ऋणात्मक संख्याएँ और पूर्णांक
• भिन्न
बीजगणित
• जगणित का परिचय
• अनुपात और अनुपात
ज्यामिति
• बुनियादी ज्यामितीय विचार (2-डी)
• प्राथमिक आकृतियों को समझना (2-डी और 3-डी)
• समरूपता: (प्रतिबिंब)
• निर्माण (सीधे किनारे वाले स्केल, चांदा, परकार का उपयोग करके)
• क्षेत्रमिति
• डेटा प्रबंधन
(B) शैक्षणिक मुद्दे (10 प्रश्न)
• गणित/तार्किक सोच की प्रकृति
• पाठ्यचर्या में गणित का स्थान
• गणित की भाषा
• सामुदायिक गणित
• मूल्यांकन
• उपचारात्मक शिक्षण
• शिक्षण की समस्या
(ii) विज्ञान (30 प्रश्न)
(A) सामग्री (20 प्रश्न)
• भोजन
• भोजन के स्रोत
• भोजन के घटक
• भोजन साफ़ करना
• सामग्री
• दैनिक उपयोग की सामग्री
• जीने की दुनिया
• गतिशील चीजें, लोग और विचार
• चीजें कैसे काम करती हैं
• विद्युत धारा और सर्किट
• चुम्बक
• प्राकृतिक घटना
• प्राकृतिक संसाधन
(B) शैक्षणिक मुद्दे (10 प्रश्न)
• विज्ञान की प्रकृति और संरचना
• प्राकृतिक विज्ञान/लक्ष्य एवं उद्देश्य
• विज्ञान को समझना और उसकी सराहना करना
• दृष्टिकोण/एकीकृत दृष्टिकोण
• अवलोकन/प्रयोग/खोज (विज्ञान की विधि) • नवाचार
• पाठ्य सामग्री/सहायक सामग्री
• मूल्यांकन-संज्ञानात्मक/मनो-प्रेरक/भावात्मक
• समस्या
• उपचारात्मक शिक्षण
Subject-4 and 5. सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान (For Art/Commerce Stream) (60 प्रश्न)
(A) सामग्री (40 प्रश्न)
* इतिहास
• कब, कहाँ और कैसे
• सबसे प्रारंभिक समाज
• पहले किसान और चरवाहे
• प्रथम शहर
• प्रारंभिक अवस्थाएँ
• नए विचार
• पहला साम्राज्य
• सुदूर देशों से संपर्क
• राजनीतिक विकास
• संस्कृति और विज्ञान
• नए राजा और राज्य
• दिल्ली के सुल्तान • वास्तुकला
• एक साम्राज्य का निर्माण
• सामाजिक परिवर्तन
• क्षेत्रीय संस्कृतियाँ
• कंपनी शक्ति की स्थापना
• ग्रामीण जीवन और समाज
• उपनिवेशवाद और जनजातीय समाज
• 1857-58 का विद्रोह
• महिलाएं और सुधार
• जाति व्यवस्था को चुनौती देना
• राष्ट्रवादी आंदोलन
• आज़ादी के बाद का भारत
* भूगोल
• भूगोल एक सामाजिक अध्ययन और एक विज्ञान के रूप में
• ग्रह: सौरमंडल में पृथ्वी
• ग्लोब
• पर्यावरण अपनी समग्रता में: प्राकृतिक और मानव पर्यावरण
• वायु
• जल
• मानव पर्यावरण: बस्ती, परिवहन और संचार
• संसाधन: प्रकार-प्राकृतिक और मानवीय
• कृषि
* सामाजिक और राजनीतिक जीवन
• विविधता
• सरकार
• स्थानीय सरकार
• जीविका चलाना
• प्रजातंत्र
• राज्य सरकार • मीडिया को समझना
• अनपैकिंग लिंग
• संविधान
• संसदीय सरकार
• न्यायपालिका
• सामाजिक न्याय और हाशिये पर पड़े लोग
(B) शैक्षणिक मुद्दे (20 प्रश्न)
• सामाजिक विज्ञान/सामाजिक अध्ययन की अवधारणा और प्रकृति
• कक्षा कक्ष प्रक्रियाएं, गतिविधियां और प्रवचन
• आलोचनात्मक सोच का विकास करना
• पूछताछ/अनुभवजन्य साक्ष्य
• सामाजिक विज्ञान/सामाजिक अध्ययन शिक्षण की समस्याएँ
• स्रोत- प्राथमिक एवं माध्यमिक
• परियोजनाएँ कार्य
• मूल्यांकन
नोट: कक्षा I-VIII के विस्तृत ctet syllabus in hindi के लिए, कृपया एनसीईआरटी पाठ्यक्रम और पाठ्य पुस्तकें देखें