उत्तराखंड सहायक अध्यापक UK LT 2024 Syllabus हिंदी में, UK LT 2024 Syllabus in Hindi, UK एल.टी. ग्रेड पद के लिए पाठ्यक्रम, सहायक अध्यापक (एल.टी. ग्रेड) पद के लिए पाठ्यक्रम
उक्त पदों पर चयन हेतु 100 अंकों की वस्तुनिष्ठ प्रकार की बहुविकल्पीय, 2 घंटे की एक प्रतियोगी परीक्षा होगी, जिसमें पद की शैक्षिक अर्हता के अनुरूप निम्न्वत दो भाग होंगे:-
1. भाग एक- शैक्षिक अभिवृत्ति, तर्कशक्ति परीक्षण एवं सामान्य ज्ञान- 50 अंक
2. भाग दो- जिस विषय के सहायक अध्यापक के पद के लिए आवेदन किया जा रहा है उक्त विषय की दक्षता परीक्षा हेतु- 50 अंक
भाग-1.A शैक्षणिक योग्यता सभी विषयों के लिए समान
यूनिट-01
शिक्षा और दर्शन, शिक्षा और दर्शन के बीच संबंध, शिक्षा के विभिन्न दर्शनों का योगदान – प्रकृतिवाद, व्यावहारिकता, आदर्शवाद और यथार्थवाद, शैक्षिक विचारक और उनकी शैक्षणिक अवधारणाएँ – रूसो, प्लेटो, अरस्तू, डेवी, अरबिंदो, गांधी, विवेकानंद, टैगोर, गिज्जू भाई और सावित्री बाई फुले।
शिक्षा की अवधारणा, प्रशिक्षण, शिक्षण और सिद्धांत, शिक्षा के कार्य और एजेंसियां, शिक्षा के स्रोत, 21वीं सदी में शिक्षा के मुद्दे और चुनौतियां, शिक्षा में अवसर और उत्कृष्टता, संस्कृतिकरण और बहुभाषावाद।
भावनात्मक, सामाजिक और राष्ट्रीय एकीकरण में शिक्षकों की भूमिका, भारतीय संविधान की प्रस्तावना, स्वतंत्रता, न्याय, समानता और बंधुत्व के संवैधानिक प्रावधान, वैश्वीकरण, निजीकरण, सार्वभौमिकरण और शिक्षा का आधुनिकीकरण।
शिक्षा और समाजशास्त्र, एक निवेश के रूप में शिक्षा, एक एजेंट के रूप में स्कूल सामाजिक परिवर्तन, एक समाज सुधारक के रूप में शिक्षक, भारतीय ज्ञानप्रणाली, मूल्य संवर्धन में पाठ्यक्रम, शिक्षक, स्कूल, परिवार और समुदाय की भूमिका, पर्यावरण शिक्षा।
यूनिट-02
बाल विकास, व्यक्तित्व: प्रकार, सिद्धांत और व्यक्तित्व विकास में शिक्षकों की भूमिका, बुद्धि: अवधारणा, सिद्धांत और माप, योग्यता का माप, योग्यता और दृष्टिकोण के बीच अंतर, सीखना: अवधारणा, सिद्धांत (पावलोव, पियागेट, स्किनर, थार्नडाइक), और उनके शैक्षिक निहितार्थ, प्रेरणा: प्रकार और शैक्षिक निहितार्थ।
मानसिक स्वास्थ्य और स्वच्छता, अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के मानदंड, छात्रों के अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में शिक्षकों की भूमिका, बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग और फिट इंडिया मूवमेंट, मार्गदर्शन और परामर्श: के गुण एक अच्छा परामर्शदाता, परामर्शदाता और तनाव प्रबंधक के रूप में शिक्षकों की भूमिका, रचनात्मकता और उसका पोषण, शैक्षिक माप और उसके क्षेत्र, परीक्षण निर्माण: शिक्षक निर्मित और मानकीकृत परीक्षण, परीक्षणों का उपयोग, सतत और व्यापक मूल्यांकन (सीसीई), समायोजन और उसके क्षेत्र, शिक्षा में केस स्टडी, नाटक और कला।
यूनिट-03
शैक्षिक प्रौद्योगिकी और उसके प्रकार (हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और सिस्टम विश्लेषण), शिक्षण के चरण, शिक्षण के स्तर, शिक्षण के सिद्धांत, शिक्षण के मॉडल, शिक्षण और सीखने: योजना, आयोजन, नेतृत्व और नियंत्रण।
ओवर हेड प्रोजेक्टर (ओएचपी), कंप्यूटर सहायता प्राप्त शिक्षण, ईमेल, इंटरनेट, वेबसाइट, टेलीकांफ्रेंसिंग, ई-लाइब्रेरी, ई-रीडिंग और ब्लॉग का उपयोग।
शिक्षण, प्रशिक्षण और सीखने में नवाचार के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी); प्रभावी शिक्षण; अनुकूल शिक्षण वातावरण बनाना; शिक्षक के व्यवहार में संशोधन; सूक्ष्म शिक्षण; सिम्युलेटेड सामाजिक कौशल प्रशिक्षण (एसएसएसटी), मिश्रित शिक्षण; टीम शिक्षण, और फ़्लैंडर का कक्षा इंटरेक्शन विश्लेषण।
आईसीटी में: पाठ की तैयारी या पाठ योजना, सीखने के बिंदुओं का प्रदर्शन, ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षण-सीखने की प्रक्रिया, ऑनलाइन मूल्यांकन और परीक्षा, मानव संसाधनों का उचित उपयोग।
तैयारी और उपयोग: पीपीटी, एमओओसी, ई-सामग्री, ई-असाइनमेंट, कक्षा के लिए सोशल नेटवर्क, ई-रिकॉर्ड, मुक्त शिक्षा संसाधन, शिक्षार्थियों के लिए वेब 2.0 टूल का उपयोग, शिक्षण, सीखने और मूल्यांकन के लिए आईसीटी उपकरण, शिक्षण सीखना सामग्री (टीएलएम) – ऑडियो, विजुअल और ऑडियो-विजुअल: एडुसैट की भूमिका, ज्ञान दर्शन, प्रज्ञाता (डिजिटल शिक्षा के लिए दिशानिर्देश), शिक्षार्थी की गति के साथ सीखने में दीक्षा, शिक्षा के लिए प्रौद्योगिकी में नवीनतम रुझान, स्कूल इंटर्नशिप और संबंधित पहलू, क्रियात्मक अनुसंधान, विधियाँ, कौशल, रणनीति और शिक्षण की रणनीतियाँ।
यूनिट-04
अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अल्पसंख्यक, पिछड़े वर्ग, सांस्कृतिक और भाषाई रूप से विविध, ट्रांसजेंडर, लड़कियों आदि सहित प्रतिभाशाली, अपराधी, सामाजिक और आर्थिक रूप से वंचित बच्चों की शिक्षा, लिंग मुद्दे- लिंग समानता, लिंग पूर्वाग्रह , स्कूलों में लैंगिक रूढ़िवादिता, उत्पीड़न और सुरक्षा उपाय, उत्तराखंड में लड़कियों की शिक्षा का अवलोकन, विकलांग छात्रों के लिए शैक्षिक प्रावधान और शैक्षणिक हस्तक्षेप, विशेष शिक्षा में अवधारणा, मुद्दे और प्रथाएं, एकीकृत शिक्षा और समावेशी शिक्षा, विकलांगता: प्रकार और कारण, पाठ्यक्रम , कक्षा और ढांचागत अनुकूलन, सामुदायिक भागीदारी, समानता, समानता और गुणवत्ता का मुद्दा, बाधाएं और सुविधा, विविध समूह की शिक्षा के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति (2020) में प्रावधान।
यूनिट-05
उत्तराखंड के विशेष संदर्भ में स्कूल प्रशासन, इसकी संरचना और योजनाएं।
स्कूल प्रशासन और नेतृत्व में प्रिंसिपल और शिक्षक की भूमिका, निर्णय लेना, योजना, नियंत्रण, आयोजन, अनुशासन, पर्यवेक्षण, शिक्षण सीखने की प्रक्रिया में बाधाएं और उनके संभावित समाधान, मानव संसाधन प्रबंधन शिक्षा के क्षेत्र में।
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी), राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई), भारतीय पुनर्वास परिषद (आरसीआई), केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड (सीएबीई), राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान परिषद के कार्य और प्रशिक्षण (एनसीईआरटी), राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी), केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस), नवोदय विद्यालय संगठन (एनवीएस), कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय (केजीबीवी), जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान (डीआईईटी) सुविधा प्रदान कर रहे हैं। शिक्षा, मुद्दे: शैक्षिक स्वायत्तता, जवाबदेही, और शिक्षक अनुपस्थिति।
राष्ट्रीय शिक्षा नीति (1968), राष्ट्रीय शिक्षा नीति (1986), संशोधित एनईपी 1992, स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा: 2005 और 2023, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (2020), शिक्षक शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (2009), राष्ट्रीय कौशल योग्यता ढांचा (एनएसक्यूएफ), शिक्षा का अधिकार अधिनियम (2009), विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम (2016)।
मुदलियार आयोग, कोठारी आयोग, राष्ट्रीय ज्ञान आयोग, न्यायमूर्ति वर्मा आयोग, सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए), राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (आरएमएसए), समग्र शिक्षा, निष्ठा।
UK LT 2024 Syllabus in Hindi
भाग 1(B) तार्किक परीक्षण और सामान्य ज्ञान UK LT 2024 Syllabus in Hindi
यूनिट 1 गैर-मौखिक योग्यता परीक्षण
श्रृंखला, अंकों की गिनती, वर्गीकरण, अंकों की पूर्णता,विषम अंक निकालना, चित्र मैट्रिक्स।
यूनिट 2 मौखिक योग्यता परीक्षण
वर्णमाला परीक्षण, कोडिंग और डिकोडिंग परीक्षण, विषम एक, श्रृंखला पूर्णता परीक्षण, क्रम व्यवस्था, रक्त संबंध परीक्षण, उम्र के आधार पर समस्याएं।
यूनिट 3 सामान्य ज्ञान
उत्तराखंड: राज्य प्रोफ़ाइल और ऐतिहासिक पृष्ठभूमि, जैव विविधता, जनसंख्या, प्राचीन, मध्ययुगीन और आधुनिक उत्तराखंड।
भारत: भारतीय राज्य, प्रमुख पुस्तकें और उनके लेखक, मुख्य वैज्ञानिक खोजें, प्रसिद्ध वैज्ञानिक, प्रमुख पुरस्कार, शिक्षा, राष्ट्रीय प्रतीक, प्रसिद्ध धार्मिक स्थल, प्रमुख खेल और संबंधित शब्दावली।
भाग.2- Read official Notification
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बहुभाषिकता, बहुभाषिकता की आवश्यकता, चुनौतियां, निष्कर्ष